अगर आज आप ये पोस्ट पढ़ रहे है की 2021 मैं ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए इसका ये मतलब है की आप इतना तो आप अछि तरीके से जानते हो की ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए जाते है। कई सारे लोग ये जानना चाहते है की ब्लॉग्गिंग क्या होता है या फिर ब्लोगिंग काम कैसे करता है।

अगर आपका ब्लॉग है और आप ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के तरीके के बारे मैं जानना चाहते है तो आजका ये पोस्ट आप ही के लिए है क्यों की आज मैं आपसे बात करने वाला हूँ की आप अपने ब्लॉग से किस तरह से पैसे कमा सकते हो। वैसे तो ब्लॉग से पैसे कमाने के कई सारे तरीके है लेकिन आज मैं आपको सिर्फ टॉप तरीके के बारे मैं बताने वाला हूँ।

मैं आपको इस पोस्ट मैं काफी कुछ सिखाने समझाने वाला हूँ जिसे जानने के बाद आपको ब्लॉग से पैसे कमाने के बारे मैं काफी आईडिया मिल जायेगा तो अगर आप वाकई मैं सीरियस ब्लॉग्गिंग करते हो और आप काफी सारा पैसा कमाना चाहते हो तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े और अपने जरूरत के हिसाब से Utilize करे।

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए ?

अगर आप अपने ब्लॉग से 2021 मैं पैसे कमाना चाहते हो तो आपको सबसे पहले जो चीज़ चाहिए वो है Traffic आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना ही होगा तभी आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है। क्यों की ये मैंने खुद एक्सपीरियंस किया हुआ है की जबतक हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आता हम अपने ब्लॉग से एक रूपए भी नहीं कम सकते है।

इस दुनिया मैं अगर आपको पैसे कमाने है तो आपको सबसे पहले ऑडियंस की जरूरत होगी आपको एक भीड़ की जरूरत होगी अगर आपका दुकान किसी ऐसे जगह पर होगा जहाँ पर सबसे जादा भीड़ होता हो तो आप सबसे जादा पैसा कमा सकते हो ठीक वैसे ही अगर आपके ब्लॉग पर जितना जादा भीड़ होगा आप अपने ब्लॉग से उतना जादा पैसा कमा सकते है।

अब मैंने आपको बिना किसी Confusion के ये क्लियर कर दिया की ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए अब आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक की काफी जरूरत होगी तभी आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

अब मैं आपको एक और चीज़ क्लियर कर देना चाहूँगा की आप कभी भी किसी विडियो या ब्लॉग को मत पढना जिसमे ये लिखा होगा की बिना ट्रैफिक के ब्लॉग से पैसे कमा सकते है। क्यों की ऐसा हो नही सकता है लोग आपको manipulate करेंगे आप खुद सोच कर देख सकते हो की आपके ब्लॉग या आपके दुकान पर भीड़ नही होगा तो पैसे कैसे कमा सकते है।

2021 मैं ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए ?

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के अलग अलग तरीके है लेकिन इस पोस्ट मे मैं आपको सिर्फ टॉप के तरीके के बारे मैं बताने वाला हूँ जिसको आप हो सकता है पहले से भी जानते हो।

1: Affiliate Marketing 

आपने एफिलिएट मार्केटिंग का नाम सुना होगा लेकिन ये एकदम तगड़ा तरीका है, अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए इसमें अगर आपको नहीं पता की क्या करके पैसे कमाए जाते है। तो मैं आपको बता दू की इसमें आपको जादा मेहनत नही करना होता है आपको बस अपने ब्लॉग पर दुसरें बड़ी बड़ी कंपनिया के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है।

अगर आपका ब्लॉग जिस टॉपिक के ऊपर है उसे मिलता जुलता प्रोडक्ट को आप प्रमोट करते हो तो कोई भी यूजर आपके उस प्रमोशन लिंक से क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको काफी अच्छी इनकम होती है।

इस तरह से एफिलिएट मार्केटिंग काम करता है और इसमें भी आपको काफी जादा इनकम होता है अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक है तो मैं आपको बताना चाहुंगा की आप दुसरे एफिलिएट कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके खूब पैसे कमा सकते हो।

2: Sponsor Content

अगर आप स्पोंसर कंटेंट तरीके से पैसे कमाना चाहते हो तो इसके लिए आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक का होना बोहोत जरूरी है क्यों की कोई भी आपको तबतक स्पोंशेर के लिए नही कहेगा जबतक आपके ब्लॉग पर महीने का लाखो मैं ट्रैफिक नहीं होगा। इस लिए आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग से कुछ कमाना है तो ट्रैफिक कमाइए सबसे बड़ा पैसा आपका ऑडियंस है।

अगर आपको स्पोंसर कंटेंट के बारे मैं नहीं पता तो मैं आपको बताना चाहूँगा की इसमें आपका ट्रैफिक आपका डीएम आपका वेबसाइट का यूज़युबिलिटी सभी चीजों को देखते हुए आपको कंपनी या ब्रांड कंटेंट देती है की आप उसे अपने पोस्ट मैं पब्लिश करे और इसके लिए कंपनी आपको पैसे देती है।

आज कई लोग अपने ब्लॉग को पोपुलर करने मैं ध्यान देते है ताकि उन्हें कंपनी ब्रांड स्पोंसर के लिए कहे और उनकी इनकम जादा से जादा हो सके तो मेरी सलाह आप सभी से यही रहेगी की आप भी अपने ब्लॉग को काफी अच्छे से एक ब्रांड बनाने की कोसीस करे।

3: Google AdSense

अब इसके बारे मैं आपसे क्या कहूं आप सभी इसके बारे मैं काफी अच्छे से जानते हो की गूगल एडसेंस क्या है इसके पैसे कैसे कमाते है अगर आप ब्लॉग चलते हो तो आपको पहले से पता होगा। ये भी एक काफी अच्छा तरीका है जिसे आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हो इसमें आपको अपने ब्लॉग के लिए गूगल से अप्रूवल लेना होता है।

गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद गूगल आपके ब्लॉग पर एड्स दिखता है और जब आपके ब्लॉग पर कोई भी उस एड्स के ऊपर क्लिक करता है तो उसे आपकी इनकम होती है। इस तरह से काफी सारे ब्लॉगर पैसे कमाते है तो आप चाहे तो इस मेथड का भी इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

4: Advertisement

अगर आपने अपने ब्लॉग पर काफी मेहनत किया है और आपने काफी सारे पोस्ट लिखा है आपका ब्लॉग काफी अच्छे पोजीशन पर पोहोंच जाने के बाद आप अपने ब्लॉग पर एडवरटाईसमेंट शुरू कर सकते हो आप अपने ब्लॉग पर ये बता सकते हो की अगर किसी का कोई भी किसी भी तरह का बिज़नस को ऑनलाइन प्रमोट करना चाहता है तो वो आपके साथ कांटेक्ट कर सकता है।

इसे कोई भी छोटे बड़े व्यापरी अपने बिज़नस को आपके वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन प्रमोट कराएँगे और आप उन सभी से कुछ पैसे चार्ज कर सकते हो ऐसा करके भी आप अपने ब्लॉग से काफी पैसे कमा सकते है।

लेकिन अब सवाल ये आता है की कोई आपके साथ एडवरटाईसमेंट क्यों करेगा अगर आपके ब्लॉग पर मिलियन मैं लोग आते होंगे और आप बाकि सभी कंपनी से सस्ते मैं एड्स लगाने की सुविधा देते हो तो जरूर आपके साथ लोग एडवरटाईस करना पसंद करेंगे क्यों की उनको कम पैसे मैं जादा से जादा ऑडियंस चाहिये और आप उनको वो सुविधा दे रहे हो।

आखरी सब्द 

उम्मीद करता हूँ की आपको मेरी ये जानकरी 2021 मैं ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए अच्छी लगी होगी अगर आपके मन मैं इस पोस्ट से सम्बंदित कोई भी किसी भी तरह का सवाल हो तो बिना किसी परेशानी के हमसे कमेंट के माध्यम से पुच सकते है। आपको ये पोस्ट कैसा लगा हमसे शेयर जरूर करे और अगर आपको ये पोस्ट पसंद आता है तो आप इसे अपने फेसबुक पर शेयर करे।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *